स्तंभन दोष को प्रतिबंधित करने में मदद करने वाले खाद्य पदार्थ: 10 सर्वश्रेष्ठ भोजन जो ईडी में मदद करते हैं

Also read in: English
स्तंभन दोष को प्रतिबंधित करने में मदद करने वाले खाद्य पदार्थ: 10 सर्वश्रेष्ठ भोजन जो ईडी में मदद करते हैं

इरेक्टाइल डिसफंक्शन (Erectile Dysfunction) से पीड़ित व्यक्ति के भावनात्मक और सामाजिक स्वास्थ पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। यह व्यक्तिगत रूप से और भी अधिक दर्दनाक है क्योंकि पुरुष इससे जुड़ी वर्जनाओं और आघात के कारण आवश्यक सहायता प्राप्त करने के बजाय चुपचाप पीड़ा सहना पसंद करते हैं।

चूंकि ईडी एक ऐसी स्थिति है जो किसी व्यक्ति की इरेक्शन हासिल करने या बनाए रखने की क्षमता को प्रभावित करती है, अध्ययनों से पता चला है कि आहार उचित उपचार के साथ समस्या को नियंत्रिक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस लेख में दावे का समर्थन करने के लिए वैज्ञानिक स्पष्टीकरण के साथ-साथ स्तंभन दोष में मदद करने के लिए कुछ सर्वोत्तम खाद्य पदार्थों के बारें में विस्तारपूर्वक चर्चा करेगा।

स्तंभन दोष को प्रबंधित करने के लिए उचित आहार क्यों महत्वपूर्ण है?

स्तंभन दोष का सीधा संबंध व्यक्ति की जीवनशैली से होता है। उदाहरण के लिए, अध्ययनों से पता चला है कि धूम्रपान, एक गतिहीन जीवन शैली (निष्क्रिय रहना), और मधुमेह, हृदय रोग आदि जैसे चयापचय संबंधी विकार ईडी के लिए प्रत्यक्ष जोखिम कारक हैं।

इनमें से अधिकांश, यदि सभी नहीं, तो जोखिम कारक भोजन पर निर्भर करते हैं, जिनमें से एक है खाना। खराब और अस्वास्थ्यकर खान-पान की आदतें स्तंभन दोष के पहले से मौजूद लक्षणों को और बढ़ा देती हैं। यह प्राथमिक कारणों में से एक है कि हम, प्राइम पुरुष में, अक्सर अपने रोगियों को उनकी आहार संबंधी आवश्यकताओं को बेहतर ढंग से समझने में मदद करने के लिए एक पोषण विशेषज्ञ से सलाह लेने की सुझाव देते हैं और उन्हें उनकी उपचार योजना के साथ कैसे समायोजित किया जा सकता है। हमारा मानना है कि निर्धारित उपचार के साथ-साथ, ईडी रोगियों के लिए अपनी जीवनशैली में भी महत्वपूर्ण बदलाव करना अत्यंत आवश्यक है।

स्तंभन दोष में सहायता के लिए सर्वोत्तम खाद्य पदार्थ कौन से हैं?

2018 में किए गए एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि स्तंभन दोष से पीड़ित पुरुष जब अधिक मात्रा में फ्लेवोन वाला आहार खाते हैं तो उनकी रिकवरी बेहतर होती है। ये फलों और सब्जियों दोनों में आसानी से पाए जाते हैं और लोगों को उचित उपचार के साथ-साथ लंबे समय में ईडी की शिकायतों को दूर करने में मदद करते हैं। स्तंभन दोष को नियंत्रित करने के लिए सर्वोत्तम खाद्य पदार्थ निम्नलिखित हैं:

  1. जामुन

हमने अभी फ्लेवोनोइड्स और ईडी के लक्षणों को उलटने पर उनके प्रभाव के बारे में बात की। जामुन में फ्लेवोनोइड्स की उच्चतम सांद्रता होती है, जो स्तंभन दोष वाले रोगियों को वास्तविक परिणाम देखने में मदद करती है। यहां तक कि 2019 के एक अध्ययन से पता चलता है कि जिन ईडी रोगियों ने जामुन का सेवन किया, उनमें ईडी की घटना उन लोगों की तुलना में 9-10% कम हो गई, जो ऐसा नहीं करते थे। स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, सेब, खट्टे फल और नाशपाती का संयोजन खाने से स्तंभन दोष की घटनाओं को 19% तक कम किया जा सकता है।

  1. तरबूज

एक अन्य फल जो स्तंभन दोष के उपचार में प्रभावी परिणाम देता है वह है तरबूज। अध्ययनों के अनुसार, तरबूज में एल-सिट्रीलाइन का उच्च स्तर होता है, जो लिंग में रक्त के प्रवाह को प्रेरित करता है, जिससे ईडी की घटना कम हो जाती है।

तरबूज के प्रभाव वियाग्रा के प्रभाव का अनुकरण करते हैं, जिससे लंबे समय तक ईडी के रोगियों को मदद तनाव बनाये रखने में मदद मिलती है। चूंकि ईडी हृदय रोग जैसी अंतर्निहित जटिलता का प्रत्यक्ष परिणाम हो सकता है, इसलिए तरबूज, जो लाइकोपीन से भरपूर है, भी मदद कर सकता है।

  1. कोको

कई खाद्य पदार्थों में से एक जो आपको स्तंभन बनाए रखने में मदद करता है वह है कोको, जो फ्लेवोनोइड्स से भरपूर है। 18-40 वर्ष की आयु के प्रतिभागियों के साथ किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि रोजाना कोको का सेवन करने से स्तंभन दोष की घटनाओं में 32% की कमी आई। लिंग में रक्त के प्रवाह में सुधार के अलावा, फ्लेवोनोइड रक्त में नाइट्रिक ऑक्साइड की सांद्रता को भी बढ़ाता है, जो रोगी में ईडी की घटनाओं और पुनरावृत्ति को कम करने में मदद करता है।

  1. सालमौन

यदि आप समुद्री भोजन के शौकीन हैं, तो अपने आहार में सैल्मन को शामिल करना ईडी के जोखिमों को कम करने के लिए एक अच्छा कदम हो सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी ईडी के खतरों को बढ़ा सकती है। इतना ही नहीं, ओमेगा-3 फैटी एसिड ऑक्सीडेटिव तनाव और शरीर में समग्र शारीरिक क्षति को भी कम करता है, जो बदले में पुरुषों में यौन कार्यों को बढ़ावा देता है। इसलिए, सैल्मन, जिसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड की उच्च मात्रा होती है, स्तंभन दोष के उपचार के दौरान फायदेमंद पाया गया है।

  1. गहरे पत्तेदार साग

पालक और केल, अपने स्वाद और बनावट के बावजूद, आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं, खासकर यदि आप स्तंभन दोष से पीड़ित हैं। स्तंभन दोष वाले पुरुषों के साथ किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि उनके रक्त में अक्सर आवश्यकता से अधिक फोलिक एसिड या फोलेट का स्तर कम होता है। इसे ईडी के बढ़ते जोखिमों से जोड़ा गया है।

इसलिए, गहरे रंग की पत्तेदार सब्जियाँ, जिनमें उच्च फोलिक एसिड होता है, इस यौन रोग के प्रभावों को दूर करने में मदद कर सकती हैं। यह अधिक वास्तविक साक्ष्य है, और फोलिक एसिड और ईडी कैसे जुड़े हैं, इसकी मजबूत समझ स्थापित करने के लिए अधिक निर्णायक अध्ययन की आवश्यकता है।

  1. पिसता

सिर्फ फल और सब्जियां ही नहीं बल्कि नट्स भी पुरुषों में स्तंभन दोष को दूर करने में महत्वपूर्ण लाभ पहुंचाते हैं। पिस्ता के साथ किए गए अध्ययन में पाया गया कि इसका दैनिक सेवन न केवल बेहतर स्तंभन कार्य से जुड़ा है, बल्कि यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है और पुरुषों में रक्तचाप को नियंत्रित करता है। बाद वाले दो ईडी के प्रत्यक्ष ट्रिगर हैं। पिस्ते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड उत्पादन को बढ़ावा देते हैं और हृदय संबंधी स्वास्थ्य में सुधार करते हैं।

  1. साबुत अनाज

सिर्फ ईडी के लिए ही नहीं, परिष्कृत खाद्य स्रोतों से साबुत अनाज पर स्विच करने से कई तरीकों से हमारी स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। कम वसा वाले आहार खाने की तुलना में, अध्ययनों से पता चलता है कि साबुत अनाज वाला आहार खाने से शरीर पर अधिक महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। साबुत अनाज में उच्च फाइबर स्वस्थ और संतुलित आहार में योगदान देता है, जिससे टाइप -2 मधुमेह और हृदय रोग के खतरे कम हो जाते हैं, जो ईडी के खतरनाक ट्रिगर हैं।

  1. अनार का रस

अनार के जूस के फायदों को ईडी से जोड़ने वाले अध्ययन उतने व्यापक नहीं हैं। हालाँकि, कैलिफ़ोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक हालिया अध्ययन में, अनार के रस का सेवन करने वाले 50% से अधिक प्रतिभागियों में उन लोगों की तुलना में सुधार पाया गया, जिन्होंने अनार का जूस नहीं खाया। निष्कर्षों के अनुसार, अनार के रस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट रक्त में नाइट्रिक ऑक्साइड की उपलब्धता को बढ़ाते हैं, जिससे ईडी की घटनाओं में काफी कमी आती है।

  1. जड़ी बूटियों और मसालों

अधिकांश जड़ी-बूटियाँ और मसाले जो हमारी पेंट्री में पड़े रहते हैं, उनमें फ्लेवोनोइड्स प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसलिए, जब स्तंभन दोष के लिए सर्वोत्तम भोजन की तलाश हो, तो अपने किचन कैबिनेट में जड़ी-बूटियों और मसालों तक पहुंचें। कुछ सर्वोत्तम में अजमोद, अजवायन के फूल, चाइव्स, मेंहदी, अजवायन, तारगोन आदि शामिल हैं। इन्हें अपने भोजन में टॉपिंग के रूप में शामिल करने या सलाद में कच्चे रूप में खाने से ईडी के लक्षणों को कुछ हद तक कम किया जा सकता है।

  1. कली मिर्च

इससे कुछ लोगों की भौंहें तन सकती हैं, लेकिन यदि आप शयनकक्ष में मजबूत इरेक्शन हासिल करना चाहते हैं, तो अपने आहार में मिर्च को शामिल करने से मदद मिल सकती है। युगांडा में शोध में कैप्सिकम फ्रूटसेन्स के उपयोग से इसे एक परिसंचरण उत्तेजक पाया गया है। तो, लिंग में रक्त के प्रवाह में सुधार करके, यह स्तंभन दोष के लक्षणों को कुछ हद तक कम करने में मदद करता है।

लेकिन बड़ा सवाल यह है कि क्या यह एक स्टैंडअलोन उपचार के रूप में काम करता है? दुःख की बात है कि उत्तर नहीं है। Prime Purush में, हमारा उद्देश्य अपने रोगियों के लिए एक समग्र उपचार योजना बनाना है जो वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए स्वस्थ जीवनशैली में बदलाव के साथ-साथ मानक चिकित्सा उपचार को प्राथमिकता देता है।

निष्कर्ष

स्तंभन दोष वाले मरीज़ अक्सर पाते हैं कि स्वस्थ आहार खाने से लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है और समग्र यौन स्वास्थ्य में सुधार होता है। जबकि आहार ईडी की घटनाओं को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, हालाँकि यह एक स्टैंडअलोन समाधान नहीं हो सकता है।

Prime Purush में हमारे विशेषज्ञ मूल कारण पर स्थिति का इलाज करने में विश्वास करते हैं। इसलिए, हमारा उपचार मरीज़ की ज़रूरतों के अनुरूप होता है। हम एक समग्र उपचार योजना की सलाह देते हैं जिसमें हमारे रोगी के शारीरिक, यौन और भावनात्मक स्वास्थ्य पर ईडी के प्रभावों को उलटने के लिए आधुनिक चिकित्सा और आहार परिवर्तन शामिल हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. ईडी के साथ किन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए?

शराब और शर्करा युक्त पेय ईडी के लक्षणों को और खराब कर सकते हैं, जिससे पुरुषों को इरेक्शन हासिल करने और बनाए रखने में और भी अधिक संघर्ष करना पड़ता है। इसलिए, यदि आप स्तंभन दोष को दूर करना चाहते हैं तो इन दोनों को आहार से बाहर करना महत्वपूर्ण है।

  1. क्या कॉफी ईडी में मदद करती है?

हालांकि वे निर्णायक नहीं हैं, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि हर दिन 2-3 कप कॉफी पीने से स्तंभन दोष की घटना कम होती है और यौन स्वास्थ्य बेहतर होता है। हालाँकि, दावों की पुष्टि करने और कार्रवाई का तरीका खोजने के लिए अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।

  1. ईडी के लिए कौन से खाद्य पदार्थ रक्त प्रवाह बढ़ाते हैं?

रोगी में ईडी की घटना को कम करने के लिए लिंग में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए फ्लेवोनोइड से भरपूर खाद्य पदार्थ आदर्श माने जाते हैं। जामुन, हरी पत्तेदार सब्जियाँ, चुकंदर आदि स्तंभन और संतोषजनक यौन अनुभव के लिए सर्वोत्तम खाद्य पदार्थों में से कुछ हैं।

Consult Now Get a Call Back

Continue with WhatsApp

x
+91

Continue with Phone

x
+91